20 तारीख की भागदौड़ भी बचाएगा पे रोल सिस्टम, प्रधानाध्यापकों को बरतनी होंगी कई सावधानी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पूरा विवरण भरने के बाद अंत में लाॅक करना होगा।
पूरा विवरण भरने के बाद अंत में लाॅक करना होगा।

यानी प्रपत्र 9क के लिए फोटोकाॅपी और भागमभाग से निजात मिल सकेगी। अब शिक्षक घर से या स्कूल में भी आॅनलाइन उपस्थिति मानव संपदा पोर्टल के पे रोल आॅप्शन में भर सकेंगे।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नित नए प्रयोगों की ओर बढ़ रहे बेसिक शिक्षा विभाग में जल्द ही पे रोल सिस्टम लागू होने जा रहा है। इससे कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी का विवरण आॅनलाइन उपलब्ध रहेगा। साथ ही सैलरी के लिए दी जाने वाली उपस्थिति को भी आॅनलाइन ही दर्ज किया जाएगा। ऐसे में हर माह फोटोकाॅपी और भागदौड़ से निजात मिल जाएगी। 

बता दें कि हर माह की 20 तारीख को बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में महीने भर की उपस्थिति जमा की जाती है। इसके लिए स्कूलों के प्रधानाध्यापक और इंचार्ज प्रधानाध्यापक अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर की फोटोकाॅपी कराकर संकुल केंद्र पर जमा करते हैं। इसे प्रपत्र 9क नाम दिया गया है। 

बेसिक शिक्षा विभाग में पे रोल सिस्टम लागू होने के बाद सैलरी से पहले अध्यापकों की उपस्थिति को भी आॅनलाइन दर्ज करना होगा। यानी प्रपत्र 9क के लिए फोटोकाॅपी और भागमभाग से निजात मिल सकेगी। अब शिक्षक घर से या स्कूल में भी आॅनलाइन उपस्थिति मानव संपदा पोर्टल के पे रोल आॅप्शन में भर सकेंगे। 

इसके लिए प्रधानाध्यापकों और इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को उनकी मानव संपदा आईडी पर अधिकार दिए जाएंगे। इसमें ध्यान यह रखना है कि पूरे माह की उपस्थिति में से छुट्टी की संख्या अलग से निकालनी होगी। पूरा विवरण भरने के बाद अंत में लाॅक करना होगा। एक बार लाॅक होने के बाद विवरण में परिवर्तन नहीं हो सकेगा। 

ऐसे में शुरूआत में ये सिस्टम प्रधानाध्यापकों की टेंशन जरूर बढ़ाएगा लेकिन एक बार आदत में आ जाने के बाद 20 तारीख की भागदौड़ से निजात जरूर मिल जाएगाी। फिलहाल विभाग ने लखनऊ और बाराबंकी जनपद में पे रोल सिस्टम 1 अगस्त से लागू करने की घोषणा की है। जल्द ही इसे सभी जिलों में लागू कर दिया जाएगा। 


संबंधित खबरें